Type Here to Get Search Results !

Advertisement

Shankhpuspi benefits for Hair & skin , brain & side effects


शंखपुष्पी के बारे मे ~ WHAT IS SHANKHPUSHPI  IN HINDI
भारत हमेशा ही जड़ी बूटियां से  इलाज के लिए  जाना जाता है  हमारे पूर्वज पुराने समय में लगभग सारी बीमारियों का इलाज देसी जड़ी बूटियों के द्वारा करते थे। परंतु आजकल के दौरे में इसमें बदलाव आया है क्योंकि हमें जल्दी ठीक होने के लिए अंग्रेजी दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है परंतु वह हमारे लिए कुछ हद तक सही होती है क्योंकि इसमें मिले हुए कई केमिकल हमारे   लिए घातक भी होती हैं परंतु आज भी कुछ चुनिंदा जड़ी बूटियों का प्रयोग किया जाता है और इसके इलाज भी  असर भी खूब देखने को मिलता है इन जड़ी बूटियों में से एक जड़ी बूटी है शंखपुष्पी  के  बारे में आप भली-भांति आपने नाम सुना होगा। शंखपुष्पी सफेद रंग का छोटा पौधा होता है जो पथरीली चट्टानों पहाड़ों पर मिलता है शंखपुष्पी का प्रयोग हम कई तरह से करते हैं परंतु शंखपुष्पी को मुख्य रूप से मानसिक समस्याओं और यादास को लेकर जाना जाता है आइए आपको बताते हैं कि और अन्य बीमारी का इलाज हम  शंखपुष्पी के द्वारा हम इलाज कर सकते हैं ।शंखपुष्पी को आप चूर्ण और लिक्विड सिरप दोनों में ले सकते हैं। 

शंखपुष्पी को पीने के फायदे~ BENFITS OF  SHANKHPUSHPI IN HINDI

 SHANKHPUSHPI  FOR CHILD &  SHANKHPUSHPI    FOR BRAIN, SHANKHPUSHPI  FOR MEMORY 

🔖शंखपुष्पी  स्कूल, कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों के लिए  हमेशा से यह वरदान रही है  जो बच्चे थोड़ी मंदबुद्धि के  है। जो बात बात पर भूल जाते हैं और सोचने की शक्ति कम होती है उनको हम शंखपुष्पी अगर लगातार पिलाते हैं तो कुछ समय बाद आप देखेंगे कि उनकी  काफी बदलाव आया है और उनकी याददाश्त और सोचने की शक्ति भी बढ़ती है। 
 SHANKHPUSHPI  FOR FACE 

 🔖इसको  पीने से चेहरे की चमक और शरीर की सुंदरता बढ़ती है और चेहरे पर  इंफेक्शन को भी खत्म करता है और  चेहरा ग्लो करना करता है।

SHANKHPUSHPI  FOR BRAIN

    🔖 शंखपुष्पी तनाव और सर दर्द को दूर करने के लिए बहुत  कारीगर है। 

SHANKHPUSHPI  FOR SLEEP
       🔖   समय पर नींद ना आना भी एक बहुत बड़ा बीमारी है उसके लिए भी आप इसका  प्रयोग कर सकते है।

 🔖शंखपुष्पी पीने से आपको सर्दी, जुकाम, खांसी में भी काफी राहत मिलती है इसलिए हमें शंखपुष्पी का प्रयोग करना चाहिए। खासी  के लिए शंखपुष्पी के रस में  तुलसी का  रस मिलाकर पीने से काफी असर दिखाई देता है। 

🔖शंखपुष्पी  पीने से कब्ज को भी काफी हद तक ठीक किया जा सकता है हमारे शरीर के आंतो में जमे हुए मल और कचरे को बाहर निकालने में काफी हद तक मदद करता है। 

शंखपुष्पी को पीने के नुकसान~SIDE EFFECTS SHANKHPUSHPI
 
शंखपुष्पी एक औषधि है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है परन्तु जरुरत से ज्यादा डोज आपके लिए खतरनाक हो सकती हें   आप इसको  सामान्य तौर पर ले सकते हैं इसको  1 साल से ऊपर के बच्चों से लेकर बूढ़े बुजुर्ग भी  सामान्य रूप से प्रयोग कर सकते हैं इससे हमारे शरीर की काफी बीमारियों को बिना किसी इलाज के ठीक किया जा सकता है और हमारे दिमाग की सोचने समझने की शक्ति भी बढ़ाता है। 

नोट यह सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से जुटाई गई है और यह यह सब हमने आपको समान्य जानकारी दी हें इसमें anmolstatus किसी बात की पुष्ठी  नही करता हें  और इसका  प्रयोग आपको डॉक्टर की सलाह लेकर करना चाइये  हैं 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

CLICK HERE

ADVERTISEMENT